9PM9MINUTE in India

भारत में और दुनिया में इस समय #9PM9MINUTE बहुत ट्रेंड कर रहा है।

JEE MAIN करेक्शन साइट खुली

JEE MAIN के फॉर्म में करेक्शन के लिए साइट 14 अप्रैल तक खुल गयी है।

Corona update in India

देश में अब कोरोना के मरीजों की संख्या बहुत ही तेजी से बढ़ रही है।

1 अप्रैल से बैंकों का विलय

अगर आपका खाता किसी भी बैंक में है तो ये जानकारी आपके लिए जरूरी है।

वामपंथी विचार देश के विरुद्ध

जब मैं लोगों से कहता था  कि अरविंद केजरीवाल वामपंथी विचारधारा का एक नया रूप है और चीन का एजेंट है तब लोग मेरी बात पर हंसते थे  और उसकी तारीफ करते थे  लेकिन  पिछले दो दिनों में किए गए  कार्य उसे आप स्वयं निर्णय कर लीजिए

अपनी ऊर्जा को कैसे बढ़ाएं

इस भागदौड़ भरी जिंदगी में ऊर्जा की समस्या आज कल बहुत आम हो गयी है। हर व्यक्ति इतनी जटिल और तेज जिंदगी जी रहा है कि वो अधिकतर तनाव में रहता है।

इस तनाव का हमारे शरीर पर बहुत बुरा असर पड़ता है, तनाव हमारी सारी ऊर्जा नष्ट कर देता है और हम हमेशा चिड़चिड़े रहते हैं। इस मानसिक और शारीरिक तनाव को खत्म करने के लिए हमें थोड़ी देर शांत रहना चाहिए और कुछ योग रोज जरूर करने चाहिए।

तनाव का ऊर्जा पर असर
तनाव हमारे शरीर खासकर दिमाग पर बहुत बुरा असर छोड़ता है और हमारी पाचन शक्ति को भी खराब करता है। आज कल लगभग 25 साल या उससे ज्यादा के हर व्यक्ति में पाचन की समस्या के कुछ लक्षण होते हैं। जैसे गैस, गले की नली में जलन और अन्य समस्याएं।

शरीर में ऊर्जा के संचार के लिए हमें अपने खाने की गुणवत्ता, पौष्टिकता और खाने के समय का ध्यान रखना चाहिए। शाम का खाना खाने के कुछ समय तक टहलना चाहिए, शाम को कॉफी, चाय, सिगरेट और शराब का सेवन नही करना चाहिए। ये हमारे शरीर में शरीर में एसिडिटी बढ़ाती है जिसकी वजह से खाना ठीक से नही पच पाता और जब खाना नही पचता तो खाने के पौषक तत्व हमारा लिवर नही ले पाता और इसका सबसे ज्यादा असर आपके शारीरिक स्वास्थ्य खास कर शुक्राणु और आपकी आंतरिक ऊर्जा (औज) पर पड़ता है।

अपनी पावर बढ़ाने के लिए आप बहुत आसान तरीके अपना सकते हैं :
- आंवला खाये, आंवला में विटामिन सी की प्रचुर होती है।
- मौसमी हरि सब्जियां का सेवन शुरू करें।
- ड्राई फ्रूट खाएं, थोड़े से बादाम पिस्ता काजू अंजीर खाएं। आप खजूर, मूंगफली, दाल भी खाएंगे तो भी आपको बहुत ऊर्जा मिलेगी।
- सादा खाना खाएं, सुबह नास्ते में आप दलिया, ओट्स, खिचड़ी खाएं, रात को ज्यादा और भारी खाना खाने से बचें।
- सुबह कुछ समय धूप में बैठे, योग करें, ताजी हवा में टहले।
- कुछ चीजों का सेवन बंद करें या कम करें, जैसे- कोल्ड्रिंक, शराब, बाजार का खाना, फास्टफूड, बर्गर, पिज़्ज़ा आदि।
और सबसे जरूरी बात गलत वीडियो, फ़ोटो ना देखें इनसे बहुत सारी आंतरिक ऊर्जा नष्ट हो जाती है और जब आप अपने पार्टनर के साथ होते हैं तब तक आप अपनी ऊर्जा बहुत सारी खो चुके होते हैं।

Covid19 के लिए पीएम केयर फण्ड

भारत में covid19 से लड़ने के लिए टाटा की तरफ से 500 करोड़ की राशि दी गयी।