लोगों को प्रेरित कैसे करें. How to Insoire poeple.


जब आप किसी बेघर को आश्रय के लिए दान करने के लिए, शराब पीना छोड़ने के लिए या अपने कार्यकर्ताओं को कार्य करने के लिए प्रेरित करते हैं तो आप ये कुछ सरल तकनीक लागू कर सकते हैं। अगर आप किसी को प्रेरणा देना चाहते हैं, तो मेरे कुछ सुझाव आपको अवश्य पसंद आएँगे। नीचे दिए गए चरणों के साथ शुरू करें!

मिसाल पेश करके।




सबसे अच्छा तरीका है उदाहरण पेश करके आप अपने कर्मचारियों को प्रेरित करना किसी अवधि के माध्यम से उन्हे पुश करने के लिए या कठिन परिश्रम करने के लिए। आप एक अधिक काम अपने हाथ में ले और उसे करते हुए उनकी भी मदद करें। एक सक्रिय प्रबंधक सिर्फ एक मेज के पीछे नहीं बैठता वो उनको प्रेरणा भी देता है संस्थान के लिए कार्य करने के लिए।








उनकी जरूरतों को सुनिश्चित करें।



आप उन्हे दिखाएँ की आप उनकी अपनी व्यक्तिगत-भलाई के बारे में परवाह है। जब वे कुछ अच्छा करें तो आप उन्हे उसके लिए सम्मानित करें व उनको अच्छा महसूस कराएँ उनके कार्य के लिए। उन्हे प्रमोट करें जब वे इसके योग्य हों। इस सब से उन्हे यह अहसास होगा की आप उनके लिए किसी से भी उनके हक के लए लड़ सकते हैं और वे अधिक मन से कार्य करेंगें।

उन्हें गर्व महसूस कराएँ।


आप भी उनके कार्य में रूचि लें. उन्हे दिखाए कि आप उनके किए कार्य और उनके द्वारा दी गयी सर्विस के लिए आप उन पर गर्व महसूस करते हैं। अगर उनको उनके किय कार्य पर गर्व होगा तो वे और कड़ी मेहनत और पूर्णता के लिए प्रयास की और अधिक संभावना हो जाएगा।



अपने वादे को पूरा।


जब आप उन्हें कोई वादा करें कुछ देने के लिए या उन्हें एक प्रोत्साहन दे, तो आप अपने वादे को सही वक्त पर पूरा करें। आपके उन्हें उनके भविष्य के वादे को पूरा करने के लिए जागरूक करना होगा जिससे वे अपेक्षाओं को नाकाम न करें व उन्हें ये लगे की अगर वे नाकाम हुए तो उनको यह मौका मिलने की संभावना भविष्य में नही होगी।

No comments:

Post a comment