Getting things done

अगर आप अपने कामों को लेकर परेशान हो जाते हैं तो ये बुक आपके लिए ही है।

अगर आपने जन्म लिया है तो आप जितना संभाल सकते हैं आपको उससे ज़्यादा ज़िम्मेदारियाँ संभालनी होंगी. आप अपने दिन की शुरुआत एक लंबी "To-Do-List" कैसे करते हैं जिसे पूरा करने के लिए आप स्ट्रगल करते रहते हैं और इस वजह स्ट्रेस महसूस करते हैं कि आपने अपनी लाइफ का कंट्रोल ही खो दिया है. तो चिंता मत कीजिए क्योंकि हम आपके लिए एक बेहतरीन solution लेकर आए हैं. ये बुक आपको सिखाएगी कि अपनी लाइफ का कंट्रोल वापस कैसे हासिल करना है और कम समय में ज़्यादा काम कैसे पूरा करना है. यह समरी किसे पढ़नी चाहिए?

:- यंग प्रोफेशनल्स

:- हार्ड वर्क करने वाले लोग जो कम समय में ज़्यादा काम जो भी ज़्यादा आर्गनाइज्ड होना चाहते हैं करना चाहते हैं

ऑथर के बारे में डेविड ऐलन टाइम मैनेजमेंट कंसलटेंट हैं. उन्होंने "Getting Things Done" नाम की टाइम मैनेजमेंट मेथड बनाई थी जिसने उन्हें प्रसिद्धि दिलाई. इस मेथड ने दुनिया भर में लाखों लोगों के जीवन को बदल दिया है. डेविड अपने कोचिंग फर्म के सीईओ हैं, जो कंपनियों को अपने एम्प्लाइज के बीच प्रोडक्टिविटी और फोकस करने के माइंडसेट को बढ़ावा देने में मदद करती है.

इंट्रोडक्शन

क्या आपके पास करने के लिए बहुत सारा काम है लेकिन उसे पूरा करने के लिए टाइम ही

कम पड़ जाता है? क्या आप काम से ब्रेक लेना चाहते हैं लेकिन ज़िम्मेदारियों के कारण आप काम में एक भी दिन मिस नहीं कर सकते? क्या आप फंसा हुआ महसूस करते हैं और एक लंबा ब्रेक लेना चाहते हैं? अगर हाँ, तो आपने इस प्रॉब्लम को सोल्व करने के लिए बिलकुल परफेक्ट बुक चुना है. इस बुक ने लाखों लोगों की जिंदगी को बदल दिया है. आज हम इतने ज़्यादा स्ट्रेस में जी रहे हैं कि हर कोई कम से कम समय में अपना काम पूरा करने के रास्ते खोजने में लगा हुआ है. इस बुक में ऐसा मेथड बताया गया है जो इन सभी problems को सोल्व करने की ताकत रखता है. इस बुक में आप ये जानेंगे कि ध्यान भटकने से बचने के लिए आपको आर्गनाइज्ड होना कितना ज़रूरी है. आपको समझ आने लगेगा कि समय की कमी का असली कारण आपके मन में चलने वाले वो अनगिनत विचार हैं जो आपका ध्यान भटका देते हैं जिससे आपका समय पर काम पूरा नहीं कर पाते.

इन सब का कारण फोकस है और अपने काम पर फोकस करने में मदद करने के लिए आपको अपने एनवायरनमेंट यानी माहौल को बदलने की ज़रुरत है. इन चीज़ों के साथ-साथ आप ये भी सीखेंगे कि अपनी लाइफ को organize करने के लिए सही टाइम, जगह और टूल्स को कैसे चुनें, इसकी शुरुआत आपको अपने आस पास के फिजिकल माहौल से करनी होगी और उसके बाद हम अपने मेंटल स्टेट की ओर बढ़ेंगे. जैसा कि आप जानते हैं कि हमारा ब्रेन हमेशा उन आइडिया के बारे में सोचता रहता है जिन्हें आप आज़माना चाहते हैं. जब आपके पास लाइफ में हर आईडिया और काम के लिए एक फाइलिंग सिस्टम होगा तो आपका मन शांत भी रहेगा और फोकस करने के लिए तैयार भी होगा.

ये बुक आपको अपने काम और प्रोजेक्ट को अलग-अलग केटेगरी में डिवाइड करने का तरीका भी सिखाएगी जो आपकी प्रोडक्टिविटी को बढ़ाएंगे. इसलिए अगर आप ज़िम्मेदारियों से भरे एक स्ट्रेस्फुल लाइफ से थक चुके हैं तो आइए हमारे साथ जुड़कर एक ऐसे सफ़र पर चलिए जो आपको सिखाएगी कि अपनी जिंदगी का चार्ज अपने हाथों में कैसे लेते हैं.

No comments:

Post a comment